Join Whatsapp Group

Monday, July 18, 2022

मुख्य 5 सर्वश्रेष्ठ इंडोर प्लांट्स जो आपके घर में सौभाग्य, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं

 

मुख्य 5 सर्वश्रेष्ठ इंडोर प्लांट्स जो आपके घर में सौभाग्य, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा  लाते हैं


विभिन्न स्रोतों और मान्यताओं के अनुसार, यह देखा गया है कि कुछ पौधे ऐसे हैं जिन्हें 'भाग्यशाली' माना जाता है और जो आपके घर  में सकारात्मक ऊर्जा के प्राकृतिक प्रवाह को प्रसारित करने के लिए जाने जाते हैं । इसके अलावा, पौधे पर्यावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके पर्यावरण को शुद्ध करने में भी मदद करते हैं, अप्रत्यक्ष रूप से आपको तनाव से मुक्त करते हैं और आपके स्वास्थ्य को समृद्ध करते हैं।

1)तुलसी का पौधा




वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा या पवित्र तुलसी आपके घर के लिए भाग्यशाली पौधों में से एक है जिसे पवित्रता लाने वाला माना जाता है। वे शुभ, पवित्र और शक्तिशाली हैं जो आपके आस-पास सकारात्मक वाइब्स को बढ़ाते हैं और प्रसारित करते हैं। साथ ही, ये भाग्यशाली पौधे मच्छरों को दूर रखते हैं। उन्हें उन जगहों पर उगाना सुनिश्चित करें जो नियमित धूप के संपर्क में हों। उनके पास औषधीय गुणों का एक बड़ा सौदा है और आपके आस-पास कहीं भी ऐसे बर्तन में उगाया जा सकता है जहां सूरज की रोशनी पहुंच सके।

2) जेड प्लांट



जेड प्लांट या गुड लक प्लांट आपके घर के लिए भाग्यशाली पौधों में से एक है जिसमें छोटे गोल पत्ते होते हैं। इसे अपने घर में या ऑफिस डेस्क पर भी लगाया जा सकता है। फेंगशुई के अनुसार, यह सौभाग्य का प्रतीक है जो सकारात्मक ऊर्जा का भार लाता है । यह भाग्यशाली पौधा वृद्धि और पुनर्जन्म का प्रतीक है। उनके पत्ते जेड पत्थरों से मिलते जुलते हैं। यहाँ सावधानी का एक शब्द है, विशेषज्ञों की सिफारिश के अनुसार उन्हें बाथरूम में रखने से बचें।


અગત્યની લિંક

31/7/2022 ની સ્થિતિએ શાળાનું મહેકમ ગણવા બાબત પરિપત્ર


परंपरागत रूप से, इन भाग्यशाली पौधों को व्यापार मालिकों को उपहार में दिया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह धन और सफलता लाता है। यह मध्यम आकार का पौधा आपके घर या ऑफिस के प्रवेश द्वार पर लगा सकता है।

3) लकी बैम्बू प्लांट





भाग्यशाली बांस का वानस्पतिक नाम ड्रेकेना सैंडरियाना है और यह दक्षिण पूर्व एशिया से आता है। वास्तु शास्त्र और फेंगशुई दोनों के अनुसार, यह भाग्यशाली पौधा सौभाग्य और स्वास्थ्य को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है, बशर्ते इसे आपके स्थान के पूर्व कोने में रखा जाए । वे बहुत कम रखरखाव वाले हैं जो उन्हें छोटे हरे कौशल वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है।

इस भाग्यशाली पौधे का चीनी नाम फू ग्वी झू है। 'फू' का अर्थ है भाग्य और भाग्य, 'ग्वे' का अर्थ है सम्मान और शक्ति जबकि 'झू' का अर्थ है बांस। फेंगशुई के अनुसार, भाग्यशाली बांस पांच तत्वों को एक साथ लाता है: धातु, जल, लकड़ी, पृथ्वी और अग्नि। यह सकारात्मक जीवन के अनुभवों का संकेत है।

इस पौधे की सबसे रोमांचक और अनोखी बात यह है कि डंठलों की संख्या आपके भाग्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उदाहरण के लिए, धन जुटाने के लिए, पौधे के पास पाँच डंठल होने चाहिए। सौभाग्य के लिए इसके छह डंठल होने चाहिए, जबकि स्वास्थ्य के लिए इसके सात डंठल होने चाहिए। 21 डंठल अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक हैं । ये इनडोर पौधे हवा को शुद्ध करने और आसपास से प्रदूषकों को दूर करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

4) मनी ट्री या प्लांट





घरों के लिए भाग्यशाली पौधा कौन सा है? पैट का जवाब आता है, मनी प्लांट । मनी प्लांट को पोथोस के रूप में भी जाना जाता है और यह धन और सौभाग्य का प्रतीक है, जो आपको वित्तीय बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। यह पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों क्षेत्रों में सफलता लाने के लिए भी जाना जाता है।

मनी प्लांट एक प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में भी काम करता है, जिसमें बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। फेंगशुई के अनुसार, गुच्छेदार गोल किनारों वाली चिकनी पत्तियां भाग्य का संकेत हैं। मनी प्लांट सिर्फ मापदंड पूरा करता है।

5) अरेका पाम





फेंगशुई के अनुसार, सुपारी के पौधे आपके जीवन में भाग्य ला सकते हैं। ये पौधे आपके लिए अच्छे स्वास्थ्य, शांति और समृद्धि को आकर्षित कर सकते हैं। यह पौधा सुंदर दिखता है और किसी भी प्रकार की सजावट के साथ जा सकता है जो आपके घर में हो। अगर इसे अपने लिविंग रूम के कोने में कुछ लाइटिंग और किट से अच्छी तरह से सजाएं, तो यह पूरी तरह से आरामदायक कोना बन सकता है, जिसकी तारीफ करने से कोई नहीं बच सकता।

ये पौधे देखभाल करने में आसान होते हैं और रखरखाव से मुक्त होते हैं। यह एक इनडोर प्लांट है इसलिए इसे अप्रत्यक्ष धूप में रखना बेहतर है। बस वसंत और गर्मियों में मिट्टी को हल्का नम रखने के लिए उन्हें अधिकतर पानी दें, और मिट्टी को पतझड़ और सर्दियों में पानी के बीच थोड़ा सूखने दें।


No comments:

Post a Comment

Feature post.

Download App will provide assistance to BLOs in Gujarat|| પ્રિસાઇડિંગ ઓફિસર ડાયરી અને બીએલો

   Download App will provide assistance to BLOs in Gujarat|| પ્રિસાઇડિંગ ઓફિસર ડાયરી અને બીએલો This app will provide assistance to BLOs in G...

Popular post