Join Whatsapp Group

Wednesday, January 11, 2023

इनकम टैक्स: एक और खुशखबरी आई, 10 लाख तक की आय पर लगेगा सिर्फ इतना टैक्स, बदल गया टैक्स स्लैब!p

 10 लाख तक की आय पर लगेगा सिर्फ इतना टैक्स

इनकम टैक्स: एक और खुशखबरी आई, 10 लाख तक की आय पर लगेगा सिर्फ इतना टैक्स, बदल गया टैक्स स्लैब!p



इनकम टैक्स स्लैब: देश के बजट (बजट 2023) में अब कुछ ही समय बचा है। मोदी सरकार इस बजट में  को लेकर बड़े बदलाव की योजना बना रही है. वित्त मंत्री इस बजट में नया इनकम टैक्स स्लैब जोड़ सकती हैं, जिससे 5 से 10 लाख तक की आय वालों को कम टैक्स देना होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार मध्यम वर्ग को बड़ा तोहफा देने की योजना बना रही हैं।

टैक्स स्लैब में होगा बदलाव

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 10 लाख रुपये तक सालाना आय वालों को बड़ी छूट मिल सकती है. यानी 10 लाख रुपये तक की आय वालों को पहले के मुकाबले कम टैक्स देना होगा.

10 लाख की आय पर केवल 10% टैक्स लागू होगा।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस बजट में 5 से 10 लाख रुपये की आमदनी वाली सरकार के बजट में बड़ा बदलाव हो सकता है. सरकार इस आय वर्ग के लिए 10 फीसदी का नया स्लैब जोड़ने की योजना बना रही है। अभी इस पर 20 फीसदी टैक्स लगता है। इस साल के बजट में इस टैक्स स्लैब के लिए कटौती का ऐलान किया जा सकता है।

अभी क्या व्यवस्था है?

आपको बता दें कि इस समय सिस्टम में 5 टैक्स स्लैब हैं। इसमें 2.5 लाख रुपये तक की आय कर मुक्त है. वहीं, 2.5 से 5 लाख तक की आय पर 5% टैक्स, 5 से 10 लाख तक की आय पर 20% टैक्स, 10 से 20 लाख तक की आय पर 30% टैक्स और 20 लाख से ऊपर की आय पर 30% टैक्स। . फिलहाल सरकार इस बार इन स्लैब में एक और नया स्लैब जोड़ सकती है।





No comments:

Post a Comment

Feature post.

Kamdhenu University Bharti 2024, Apply for Various Posts

  Kamdhenu University Bharti 2024, Apply for Various Posts Kamdhenu University Bharti 2024, Apply for Various Posts – Kamdhenu University Re...

Popular post