Join Whatsapp Group

Tuesday, February 14, 2023

Post Office MIS Scheme: इस सरकारी योजना में करें एक बार निवेश, पहली तारीख को खटाक से आएंगे 9000 रुपये!

 

Post Office MIS Scheme: इस सरकारी योजना में करें एक बार निवेश, पहली तारीख को खटाक से आएंगे 9000 रुपये!

Monthly savings scheme: निवेश के नाम पर लोगों के साथ लाखों रुपये की धोखाधड़ी हो जाती है. ऐसे में आप बिना किसी टेंशन के सरकार की इस योजना में निवेश करके महीने के 9 हजार रुपये प्राप्‍त कर सकते हैं.  



Senior citizen savings scheme: अगर आप हर महीने फिक्‍स इनकम प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको सरकार की इस योजना में जरूर निवेश करना चाहिए क्‍योंकि सरकारी योजना में इन्वेस्टमेंट करने का मतलब होता है कि रिटर्न की पूरी गारंटी क्‍योंकि आप जानते ही हैं कि आज के समय में प्राइवेट सेक्‍टर में निवेश करना कितना जोखिम भरा है. ऐसे में आप इस योजना में निवेश कर भूल जाइए. आपको महीने की पहली तारीख पर ही 9 हजार रुपये आपके बैंक अकाउंट में मिल जाएंगे. सरकार की इस योजना का नाम है पोस्‍ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम. इस योजना में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस में संपर्क करना होगा.  

सिर्फ एक बार करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में अच्छा ब्याज दिया जाता है. इस योजना में आप एक बार  निवेश कर एकमुश्त राशि हर महीने ब्याज के रूप में प्राप्‍त कर सकते हैं. आपका बता दें कि जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज की दर 7.1% हो गई है. इन ब्‍याज दरों में समय-समय पर बदलाव भी होता है. इस योजना में लॉक-इन पीरियड 5 साल का होता है. मैच्योरिटी के बाद निवेशक के पास दो विकल्‍प होते हैं. वह इस राशि को निकाल भी सकते हैं और इस योजना में दोबारा इंवेस्‍ट भी कर सकते हैं. हाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा था कि इस योजना में निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये की जाएगी. वहीं संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपये की जाएगी. 

ऐसे मिलते हैं हर महीने 9 हजार रुपये

इस योजना में निवेश की सीमा बढ़ गई है. जिसके बाद एक जॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. अगर आप 15 लाख निवेश करेंगे तो आपको ब्याज के रूप में हर महीने लगभग 9 हजार रुपये मिलेंगे. हालांकि इसके तहत संयुक्त खाता धारकों को निवेश के हिसाब से भुगतान किया जाएगा. इस ब्याज का भुगतान महीना पूरा होने पर दिया जाता है और ये राशि मैच्योरिटी तक आपको मिलती रहेगी. वहीं अगर सिंगल अकाउंट के तहत आप 9 लाख रुपये निवेश करते हैं तो मासिक ब्याज 5,325 रुपये मिलेगा. 

મહેસૂલ વિભાગના સરકારી કર્મચારીઓ માટે રાજ્ય સરકારનો મોટો નિર્ણય, છવાયો આનંદનો માહોલ




જૂની પેન્શન યોજના બાબત




No comments:

Post a Comment

Feature post.

People know while taking Tiffin.. Is Aluminum Foil Paper or Butter Paper better for keeping roti?

  People know while taking Tiffin.. Is Aluminum Foil Paper or Butter Paper better for keeping roti?  Aluminum Foil Paper Or Butter Paper : O...

Popular post