Join Whatsapp Group

Saturday, May 27, 2023

360 View Video Of New Parliament Building 2023: अंदर से कैसा दिखता है नया संसद भवन?

New Parliament Building: India का नया सांसद भवन रेडी हो चुका है। आज हम आपको उसके बरेमे कई सारी जानकारी यहां देने जा रहे है।Parliament of India के द्वारा हम Parliament के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।


New Parliament Building

लोगों की आकांक्षाओं को साकार करने के लिए नया संसद भवन बनाया गया है।

भारत के पास एक शानदार संसद है!

New Parliament Building: भारतीय लोकतांत्रिक प्रणाली की ताकत भारतीय संसद में स्पष्ट है, जिसने औपनिवेशिक शासन से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम लड़ा, और कई ऐतिहासिक मील के पत्थर देखे। वर्तमान भवन स्वतंत्र होने वाली पहली भारतीय संसद के रूप में कार्य करता था और भारत के संविधान को अपनाने का स्थल था। इसलिए, इस संसदीय भवन की संरचना में समृद्ध इतिहास का संरक्षण और नवीनीकरण एक ऐसा मुद्दा है जो राष्ट्रीय महत्व का है।

भारतीय लोकतांत्रिक भावना का प्रतीक संसद भवन सेंट्रल विस्टा के मध्य में स्थित है। वर्तमान संसद भवन ब्रिटिश वास्तुकार सर एडविन लुटियन और हर्बर्ट बेकर के हाथों निर्मित एक औपनिवेशिक युग की संरचना है, इसे बनाने के लिए छह साल (1921-1927) के काम की आवश्यकता थी। इसे शुरू में काउंसिल हाउस के रूप में संदर्भित किया गया था, यह इमारत इम्पीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल का घर थी।

अधिक स्थान की आवश्यकता को पूरा करने के लिए संसद भवन में दो मंजिलों का विस्तार देखा गया। 2006 में संसद संग्रहालय को 2006 में जोड़ा गया था। भारत के समृद्ध लोकतांत्रिक इतिहास के 2,500 से अधिक वर्षों को प्रदर्शित करने के लिए संसद संग्रहालय का निर्माण किया गया था। आधुनिक संसद की जरूरतों को पूरा करने के लिए इमारत को काफी हद तक बदलने की जरूरत है।


BLO બાબત લેટેસ્ટ પરિપત્ર 29/5/23 જુઓ અહીંથી


काउंसिल हाउस के लिए ब्लूप्रिंट

New Parliament Building: इमारत के डिजाइन के बारे में प्रारंभिक चर्चाओं के बाद, आर्किटेक्ट हर्बर्ट बेकर और सर एडविन लुटियंस दोनों ने एक परिपत्र रूप पर सहमति व्यक्त की क्योंकि यह काउंसिल हाउस में एक कोलोसियम अवधारणा की उपस्थिति पैदा करेगा। एक लोकप्रिय धारणा है कि मुरैना, (मध्य प्रदेश) में चौसठ योगिनी मंदिर के अद्वितीय गोलाकार रूप ने अतीत में काउंसिल हाउस के लिए शैली को प्रेरित किया था, हालांकि इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई ऐतिहासिक साक्ष्य नहीं हैं।



नए संसद भवन की आवश्यकता

New Parliament Building: संसद भवन संसद भवन भवन निर्माण 1921 में पूरा हुआ था, और आधिकारिक तौर पर 1927 में इसका उद्घाटन किया गया था। यह 100 साल से अधिक पुराना है, और एक विरासत ग्रेड- I संरचना है। वर्षों के दौरान, संसद की गतिविधियों के साथ-साथ वहां काम करने वाले लोगों की संख्या और भवन में आगंतुकों की संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। इस भवन के लिए उपयोग किए गए प्रारंभिक लेआउट का कोई दस्तावेज या दस्तावेज नहीं है। तो, नवीनतम निर्माण और परिवर्तन यादृच्छिक तरीके से किए गए थे।

उदाहरण के लिए, 1956 में भवन के बाहरी गोलाकार हिस्से के ऊपर दो नए स्तरों का निर्माण किया गया, जो सेंट्रल हॉल में गुंबद को देखने से छिप गए और भवन के अग्रभाग को बदल दिया। इसके अलावा, जाली खिड़कियों पर आवरण ने संसद में दो भवनों के हॉल में प्रवेश करने वाली रोशनी की मात्रा को कम कर दिया है। यही कारण है कि यह अव्यवस्था और अति-उपयोग के संकेत दिखाता है और अंतरिक्ष, सुविधाओं और तकनीकी प्रगति के संबंध में आज की मांगों को पूरा करने में असमर्थ है।

सांसदों के बैठने की जगह कम

वर्तमान भवन का उद्देश्य द्विसदनीय विधायिका को एक पूर्ण लोकतंत्र होने के लिए आवश्यक नहीं था। लोकसभा में 545 सीटें हैं। 1971 की जनगणना के आधार पर परिसीमन के आधार पर लोकसभा की सीटें 545 पर अपरिवर्तित बनी हुई हैं। 2026 के बाद इसके काफी बढ़ने की संभावना है क्योंकि सरकार ने सीटों की कुल संख्या पर रोक लगा दी है जो केवल 2026 तक चलेगी।

बैठने की व्यवस्था तंग और भारी है और उस दूसरी पंक्ति के ऊपर कोई डेस्क नहीं है। इसके अलावा सेंट्रल हॉल में 440 लोगों के बैठने की क्षमता है। संयुक्त अधिवेशन होने पर सीटों की संख्या सीमित होने की समस्या बढ़ जाती है। इधर-उधर जाने के लिए सीमित स्थान उपलब्ध होने के कारण, यह एक बहुत बड़ा सुरक्षा खतरा है।

नई सुविधाओं के साथ नया भवन

अल्ट्रा-मॉडर्न ऑफिस स्पेस

यह इमारत विशेष रूप से सुरक्षित, कुशल होने और संचार के लिए सबसे उन्नत तकनीक के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यालयों का घर होगी।

अत्यंत-आधुनिक कार्यालय स्थल

New Parliament Building इस भवन में ऐसे कार्यालय होंगे जो सुरक्षित, कुशल और नवीनतम संचार प्रौद्योगिकी से सुसज्जित होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

परिष्कृत श्रव्य-दृश्य प्रणालियाँ

नए भवन में बड़े समिति कक्ष होंगे, जो नवीनतम श्रव्य-दृश्य प्रणालियों से सुसज्जित होंगे। यह उच्च दक्षता को सुविधाजनक बनाने और वितरित करने के लिए कार्यात्मक, उद्देश्य-डिज़ाइन किए गए स्थान रखेगा।

नया संसद भवन

हमारा नया संसद भवन संपूर्ण निर्माण मूल्य श्रृंखला में आर्थिक पुनरोद्धार में योगदान देगा और कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल कामगारों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

मौजूदा संसद भवन का जीर्णोद्धार

Parliament of India नया संसद भवन और जो जीर्णोद्धार किया गया है, उसमें संयुक्त रूप से वर्तमान संसद भवन के भीतर स्थित विभिन्न सुविधाएं होंगी।

एक पहनावा के रूप में कार्य करना

Parliament of India और मौजूदा संसद भवन एक समूह के रूप में एक साथ काम करने के लिए। इससे संसद के संचालन के सुचारू और कुशल कामकाज में सुविधा होगी।

एक बहुत बड़ी लोकसभा तल योजना

सांसदों के बैठने में आसानी के साथ लोकसभा 888 सीटों के साथ तीन गुना बड़ी होगी। यह मयूर थीम, राष्ट्रीय पक्षी पर आधारित है।

राज्यसभा के लिए पर्याप्त बैठने की जगह

New Parliament Building एक बड़े राज्यसभा हॉल में 384 सीटों तक की क्षमता होगी। यह लोटस थीम, राष्ट्रीय फूल पर आधारित है।

अत्याधुनिक संवैधानिक हॉल

संवैधानिक हॉल प्रतीकात्मक और भौतिक रूप से भारतीय नागरिकों को हमारे लोकतंत्र के केंद्र में रखता है।

अल्ट्रा-मॉडर्न ऑफिस स्पेस

New Parliament Building में ऐसे कार्यालय होंगे जो सुरक्षित, कुशल होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और नवीनतम संचार प्रौद्योगिकी से लैस हे।

Official WebsiteClick Here
Home PageClick Here
Whatsapp GroupClick Here
360 View Video Of New Parliament Building 2023: अंदर से कैसा दिखता है नया संसद भवन?

F.A.Q. – New Parliament Building

नए संसद भवन की कुल क्षमता कितनी है?

New Parliament Building की कुल क्षमता 1272 सीटों की है, जिसमें से 888 लोकसभा के लिए और 384 सीटें राज्यसभा के लिए allot की गई हैं।

नए संसद भवन का उद्घाटन कब होगा?

28 मई 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा New Parliament Building का उद्घाटन किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Feature post.

Download App will provide assistance to BLOs in Gujarat|| પ્રિસાઇડિંગ ઓફિસર ડાયરી અને બીએલો

   Download App will provide assistance to BLOs in Gujarat|| પ્રિસાઇડિંગ ઓફિસર ડાયરી અને બીએલો This app will provide assistance to BLOs in G...

Popular post