Join Whatsapp Group

Friday, May 26, 2023

New rules will change from June 1

 

New rules will change from June 1 | पहली जून से होने वाले बदलाव

New rules will change from June 1: दोस्तो, 1 जून से देश में कई सारे अलग अलग बदलाव लागू पड़ने वाले हे। जिसकी जानकारी आज हम आपको देनेवाले है। मई में कई सारे बदलाव तो हो ही चुके हे उनके अलावा और भी बदलाव सरकार द्वारा किया गया है तो चलिए आज जानते हे पहली जून से होने वाले बदलाव के बारेमें। पूरी जानकारी आपको नीचे article मे दी गई है।

पहली जून से होने वाले बदलाव । New rules will change from June 1

हर महीने पूरे देश में नए नियम पेश किए जाते हैं। मई में कुछ बदलाव पेश किए गए थे, हालांकि नए नियम 1 जून से प्रभावी होने के लिए तैयार हैं, और उनका लोगों के वित्तीय स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

पहली जून से होने वाले बदलाव: इसलिए आसन्न परिवर्तनों को समझना और उनका अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, जिनकी चर्चा हम निम्नलिखित पैराग्राफों में करेंगे। कृपया लेख को अंत तक पढ़ें।

हर महीने की शुरुआत में बहुत सारे नियम बदल जाते हैं। इसलिए 1 जून का सीधा असर आपके बैंक खाते पर पड़ेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि एक हफ्ते के अंदर कच्चे तेल की कीमत में कमी आ सकती है।

1 जून को देश बड़े बदलावों की एक श्रृंखला की तैयारी कर रहा है जो निश्चित रूप से लोगों को प्रभावित करेगा। कच्चे तेल की कीमतों में पिछले हफ्ते की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। यह उस स्तर तक घटने की उम्मीद है जो गैस के लिए घरेलू कीमतों के बराबर है।

इसके अलावा, विशिष्ट ट्रेनों पहली जून से होने वाले बदलाव के लिए नए नियम लागू हैं और बैंकों से मैच के लिए अपनी ब्याज दरों में बदलाव की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त सरकार ने आय, जाति, निवास के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में भी महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

बीमा की लागत महंगी हो सकती है।

पहली जून से होने वाले बदलाव:1 जून से थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. तृतीय पक्षों के लिए तृतीय बीमा का विस्तार 1 जून से किया जाएगा। यह 1000 सेमी से कम वाली कारों पर लागू होता है। 1000 से 1500cc कारों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अब 3221 से बढ़ाकर 3416 रुपये कर दिया गया है।

हॉलमार्किंग अनिवार्य है।

पहली जून से होने वाले बदलाव:सोने की कलाकृतियों और गहनों की हॉलमार्किंग 1 जून को पूरे देश के 256 जिलों में अनिवार्य होगी। इसमें 32 और जिले जोड़े जाएंगे।

सोने के आभूषणों और कलाकृतियों के लिए हॉल मार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। साथ ही नए 32 जिलों में यह प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह आदेश सरकार ने पिछले साल पेश किया था लेकिन अभी भी कई जिलों में इसका पालन नहीं हो रहा है। फिलहाल ऐसे जिलों में सख्त आदेश का पालन करने को कहा गया है और जिले में पालन नहीं करने पर कार्रवाई के भी आदेश दिए गए हैं। इसलिए पहली जून से होने वाले बदलाव के अंतर्गत आप सोने के पुराने गहनों को बिना हॉलमार्किंग के नहीं बेच सकेंगे।

एलपीजी सिलेंडर की क्षमता घट सकती है

New rules will change from June 1:1 जून, 2023 से रसोई गैस सिलेंडर के दाम कुछ कम हो सकते हैं।

इससे घरेलू सिलेंडर की कीमतों में गिरावट की उम्मीद है। हालांकि, पिछले महीने रसोई गैस की कीमतों में कमी देखने को मिली। इसके अलावा कमर्शियल सिलिंडर भी बढ़ सकते हैं। 1 जून नया अपडेट 2023 हालांकि, मूल्य वृद्धि क्या होगी, यह निर्धारित करने के लिए आपको 1 जून तक इंतजार करना होगा।

मई के आखिरी हफ्ते में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने की संभावना है जिससे गैस सिलेंडर की कीमतों में थोड़ी गिरावट आने की उम्मीद है। आप सभी जानते ही हैं कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतों का ऐलान किया जाता है।आखिरकार मार्च के महीने में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में ₹50 की बढ़ोतरी हुई और पिछले महीने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं हुआ। फिलहाल गुजरात में 14.5 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत अलग-अलग जिलों में 1105 रुपये से 1130 रुपये के बीच है।

एसबीआई द्वारा दिया जाने वाला होम लोन महंगा होने की संभावना है।

पहली जून से होने वाले बदलाव:देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक द्वारा दिया जाने वाला होम लोन और महंगा हो जाएगा। SBI ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 0.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.05 प्रतिशत कर दिया है।

आरएलएलआर 6.65 प्रतिशत प्लस सीआरपी होगा। एसबीआई ने अपनी साइट के जरिए यह जानकारी प्रकाशित की है। एसबीआई की नई दरें आज यानी 1 जून 2022 से प्रभावी होंगी।

एक्सिस बैंक के बचत खाते के नियमों में बदलाव होगा

पहली जून से होने वाले बदलाव :नया अपडेट बैंक 1 जून से एक्सिस बैंक सेविंग अकाउंट के नियमों में भी बदलाव करेगा। नए नियमों के अनुसार, ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में बचत और वेतन योजनाओं की सुविधा के लिए खाते के लिए मासिक औसत शेष राशि 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दी गई है, या सावधि जमा 1 लाख है।

बच्चों के लिए खुलेंगे निवेश के दरवाजे:-

15 जून से लागू होगा नया नियम, म्यूचुअल फंड में कर सकेंगे निवेश. सेबी ने म्यूचुअल फंड में निवेश को लेकर नए नियमों की घोषणा की है, जिसके मुताबिक अब माता-पिता बच्चों के नाम पर निवेश कर सकते हैं, इसके लिए बच्चों के लिए ज्वाइंट अकाउंट या माइनर अकाउंट खोलने की जरूरत नहीं है. यह नया नियम 15 जून 2023 से लागू होगा। सेबी ने एक सर्कुलर में सभी एएमसी को सलाह दी है कि वे नए नियमों के तहत म्यूचुअल फंड में निवेश और निकासी को सुगम बनाने के लिए जरूरी बदलाव करें।

बैंक की ब्याज दर बढ़ेगी:

पहली जून से होने वाले बदलाव : आखिरकार आरबीआई ने रिपोर्ट रेट में बढ़ोतरी की है। जिसके चलते कई बैंक अगले महीने यानी जून से ब्याज दर बढ़ाएंगे। बैंक की ब्याज दर में बढ़ोतरी का सीधा असर कर्ज लेने वाले ग्राहकों पर पड़ेगा। इसके साथ ही कुछ राज्यों में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया जाएगा और नई ट्रेनें भी शुरू की जाएंगी।

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त:

पहली जून से होने वाले बदलाव :पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6,000 की सहायता मिलती है जिसकी 13 किस्तें पहले ही किसान के खाते में जमा हो चुकी हैं, अब इस बात की प्रबल संभावना है कि आगामी 14वीं किस्त जून माह के अंत में किसान के खाते में जमा कर दी जाएगी। 13वीं किस्त 2023 तक किसान के खाते में जमा की गई।

राशन कार्ड धारकों को लाभ होगा


पहली जून से होने वाले बदलाव:जून से राशन कार्डधारियों को बाजरा, रागी और ज्वार का रियायती वितरण फिर से शुरू किया जाएगा। गुजरात सरकार के नियमित खाद्यान्न वितरण के साथ-साथ गुजरात के एनएफएसए राशन कार्ड धारकों को भी मिलेगा। वहीं कोरोना के बाद से चल रही केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जून माह में नागरिकों को अतिरिक्त और मुफ्त खाद्यान्न भी दिया जाएगा।

Home PageClick Here
Whatsapp GroupClick Here



No comments:

Post a Comment

Feature post.

Kedarnath Temple 360 Degree View

  Kedarnath Temple 360 Degree View Kedarnath Temple 360 Degree View:  360 Degree Kedarnath View Kedarnath Back side and Front Side 360 Degre...

Popular post