Join Whatsapp Group

Tuesday, September 26, 2023

गुजरात में कोनोकार्पस के पौधों की खेती पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 खांसी-दमा जैसी बीमारियों के कारण वन विभाग ने गुजरात में कोनोकार्पस के पौधों की खेती पर प्रतिबंध लगा दिया है।

गांधीनगर समाचार: गुजरात के वन विभाग की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। गुजरात में वन विभाग ने वन विभाग की नर्सरियों में कोनोकार्पस के पौधे उगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह निर्णय वन विभाग ने इसलिए लिया है क्योंकि कोनोकार्पस से पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि निजी आधार पर कोनोकार्पस पौध उगाने पर भी प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जा रहा है। आने वाले दिनों में गुजरात में कोनोकार्पस की बुआई पर भी रोक लग सकती है.


1. कोनाकार्पस मिट्टी से पानी खींचता है

शोध से यह भी पता चला है कि कोनोकार्पस मानव जीवन के लिए हानिकारक है। शोध से यह भी पता चला है कि कोनोकार्पस के कारण खांसी, जुकाम, अस्थमा जैसी बीमारियां होती हैं। इसके आसपास कुछ देर रहने से आंखें सूज जाती हैं, लाल हो जाती हैं और खुजली होने लगती है. इसके अलावा अस्थमा के मरीजों को भी परेशानी हो सकती है. कोनाकार्पस की जड़ें गहरी होती हैं जो मिट्टी से पानी खींचती हैं। जिससे ड्रेनेज लाइन, संचार जैसी सुविधाओं को भी नुकसान पहुंचता है।



2. वडोदरा नगर निगम ने कोनोकार्पस पेड़ों को हटाने का फैसला किया है

आपको बता दें कि कुछ महीने पहले वडोदरा नगर निगम ने 2017 में लगाए गए 3 हजार कोनोकार्पस पेड़ों को हटाने का फैसला किया था। वर्ष 2017 में शहर को हरा-भरा बनाने के लिए पौधे लगाए गए थे। नगर पालिका ने पाया कि पेड़ अधिक पानी सोख रहे थे और ऑक्सीजन नहीं दे रहे थे। इसलिए निगम ने कोनोकार्पस पेड़ों को हटाने और अन्य पेड़ लगाने का फैसला किया।



3. अमीबेन रावत विशेषज्ञ की सलाह के बिना किया पौधारोपण:

वडोदरा नगर निगम के इस फैसले के बाद वडोदरा कांग्रेस पार्षद अमीबेन रावत ने निशाना साधा और कहा कि पागल बबूल की तरह कोनोकार्पस लगाकर निगम को लाखों का नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की सलाह के बिना पेड़ लगाए गए। पेड़ों के पीछे बर्बाद हो गए 6 साल शहर को हरा-भरा दिखाने के लिए निगम ने पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि निगम ऐसे फल-फूल रहा है मानो उसे पर्यावरण की कोई परवाह ही नहीं है. उन्होंने कहा कि 27 साल के शासन के बाद भी कोई ग्रीनफील्ड विकसित नहीं किया गया. 10 लाख क्षेत्र में 2 लाख पेड़ लगाए और अपना समुदाय विकसित किया।

Read Also:- આ માહિતી ગુજરાતી માં વાંચો.

No comments:

Post a Comment

Feature post.

Highcourt Of Gujarat Published Recruitment Notification For 245 English Steno Grade Grade II & III Posts 2024

  Gujarat HighCourt Recruitment 2024:  The Highcourt Of Gujarat Published Recruitment Notification For 245 English Steno Grade Grade II &...

Popular post