Join Whatsapp Group

Saturday, September 16, 2023

RBI BANK NEW JOB for the Post of Assistant - 2023

आरबीआई बैंक नई नौकरी भर्ती सहायक पद के लिए भर्ती - 2023



भारतीय रिज़र्व बैंक, जिसे इसके बाद 'बैंक' कहा जाएगा, में 'सहायक-2023' के 450 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। पद के लिए चयन दो चरणों में देशव्यापी प्रतिस्पर्धी परीक्षा के माध्यम से होगा, यानी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा और उसके बाद भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी)। कृपया ध्यान दें कि उपरोक्त विज्ञापन पर जारी शुद्धिपत्र, यदि कोई हो, केवल बैंक की वेबसाइट - www.rbi.org.in पर प्रकाशित किया जाएगा। विज्ञापन का पूरा पाठ बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर उपलब्ध है और इसे रोजगार समाचार/रोजगार समाचार में भी प्रकाशित किया जा रहा है।



    1. उम्मीदवारों को पदों के लिए अपनी पात्रता सुनिश्चित करनी चाहिए

    आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे विज्ञापित पदों के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। बैंक ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर अपेक्षित शुल्क/सूचना शुल्क (जहां भी लागू हो) के साथ पद के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में प्रवेश देगा और उनकी पात्रता केवल अंतिम चरण यानी दस्तावेज़ सत्यापन पर ही निर्धारित करेगा। यदि किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि ऑनलाइन आवेदन में दी गई कोई भी जानकारी झूठी/गलत है या बैंक के अनुसार, उम्मीदवार पद के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। ऐसे उम्मीदवारों को बिना किसी सूचना के बैंक की सेवाओं से हटाया जा सकता है यदि वह पहले ही बैंक में शामिल हो चुके हैं। 2. आवेदन का तरीका: उम्मीदवारों को केवल बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन जमा करने का कोई अन्य तरीका उपलब्ध नहीं है। "ऑनलाइन आवेदन पत्र" भरने के लिए संक्षिप्त निर्देश विस्तृत सूचना के पैरा 8 में दिए गए हैं। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।


    2. शैक्षिक योग्यता (01-09-2023 तक): 

    i. किसी भी विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए उत्तीर्ण कक्षा) और पीसी पर वर्ड प्रोसेसिंग का ज्ञान। द्वितीय. भूतपूर्व सैनिक श्रेणी (पूर्व सैनिकों के आश्रितों को छोड़कर) से संबंधित उम्मीदवार को या तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए या सशस्त्र बलों की मैट्रिक या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और कम से कम 15 साल की रक्षा सेवा प्रदान करनी चाहिए। iii. ध्यान दें: किसी विशेष भर्ती कार्यालय में पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य/किसी भी राज्य की भाषा में कुशल होना चाहिए (यानी, भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए)।


    3. परीक्षा केंद्र

     परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) भारत के कई केंद्रों पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की अस्थायी सूची अनुबंध V में उपलब्ध है। ii। हालाँकि, बैंक प्रतिक्रिया, प्रशासनिक व्यवहार्यता आदि के आधार पर किसी भी परीक्षा केंद्र को रद्द करने और/या कुछ अन्य केंद्र जोड़ने का अधिकार सुरक्षित रखता है। iii. अभ्यर्थी को उस कार्यालय के अनुरूप परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा जिसके लिए उसने आवेदन किया है। हालाँकि, आरबीआई के पास उम्मीदवार को उसके द्वारा चुने गए केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र को आवंटित करने का भी अधिकार है और एक उम्मीदवार को उस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के बाहर परीक्षा केंद्र (प्रारंभिक और साथ ही मुख्य) आवंटित किया जा सकता है जिसके लिए वह रिक्त है। /वह आवेदन कर रही है. iv. उम्मीदवार अपने जोखिम और खर्च पर परीक्षा केंद्र पर परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) के लिए उपस्थित होंगे और बैंक किसी भी प्रकार की चोट या हानि आदि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। v. परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) के लिए केंद्र बदलने के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। vi. मुख्य परीक्षा के केंद्र सीमित होंगे।


    4. वेतनमान

    चयनित उम्मीदवारों को ₹20700 - 1200 (3) - 24300 - 1440 (4) - 30060 - 1920 (6) - 41580 - 2080 (2) के पैमाने पर प्रति माह ₹20,700/- का प्रारंभिक मूल वेतन मिलेगा। – 45740 – 2370 (3) – 52850 – 2850 (1) – 55700 और समय-समय पर स्वीकार्य अन्य भत्ते। वर्तमान में, असिस्टेंट के लिए प्रारंभिक मासिक सकल परिलब्धियाँ (एचआरए के बिना) लगभग ₹47,849/ होंगी।


    भर्ती संगठन भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI)

    पद का नाम सहायक

    रिक्तियां 450

    नौकरी का स्थान भारत

    आवेदन करने की अंतिम तिथि 04-10-2023


    Notification click here to download

    Official website click here
    Application online click here

    No comments:

    Post a Comment

    Feature post.

    DRDO Recruitment 2024

    DRDO Apprentice Recruitment 2024:  Defence Research and Development Organisation (DRDO) has released a notification for the recruitment of 1...

    Popular post