Join Whatsapp Group

Monday, December 25, 2023

DIABITIS CARE INFORMATION

 

सुबह उठें और ऐसा लक्षण दिखने पर समझ जाएं कि यह डायबिटीज है, इसे नजरअंदाज न करें



मधुमेह एक चयापचय विकार है जिसमें शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इसे ठीक से उपयोग करने में कठिनाई होती है।

किडनी और हृदय रोगों के लिए मधुमेह भी एक प्रमुख जोखिम कारक है

शरीर में स्वस्थ इंसुलिन का स्तर उन शर्कराओं को संतुलन में रखता है


सुबह इन संकेतों पर ध्यान दें

मधुमेह के लक्षण: भारत में मधुमेह के रोगियों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ गई है। मधुमेह एक चयापचय विकार है जिसमें शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इसे ठीक से उपयोग करने में कठिनाई होती है। परिणामस्वरूप, शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण शर्करा का स्तर बढ़ने लगता है, जो किडनी, त्वचा, हृदय, आंखों और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।


मधुमेह किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन बच्चे, किशोर और युवा वयस्क टाइप 1 मधुमेह से अधिक प्रभावित होते हैं जबकि टाइप 2 मधुमेह 40 वर्ष की आयु के बाद वयस्कों में अधिक आम है। यह बीमारी किडनी और हृदय रोगों के लिए भी एक प्रमुख जोखिम कारक है।


क्या आप जानते हैं कि हम सभी के रक्त शर्करा में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहता है लेकिन हमें इसका एहसास नहीं होता क्योंकि शरीर में स्वस्थ इंसुलिन का स्तर उन शर्करा को संतुलित रखता है।


वास्तव में हमारा लीवर हमारे शरीर को दिन भर के लिए तैयार करने और इसे अधिक सक्रिय बनाने के लिए रक्त शर्करा जारी करता है। यही कारण है कि मधुमेह से पीड़ित लोगों को सुबह उच्च रक्त शर्करा का अनुभव होता है और गले और मुंह का सूखना, रात भर बार-बार पेशाब आना, मूत्राशय का भरा होना, खराब दृष्टि और भूख जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं।


कई लोगों को मधुमेह के बारे में पता चलने से पहले थकान, अनिद्रा, आंखों में कमजोरी, फंगल संक्रमण और फोड़े जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं। ऐसे में शरीर में होने वाले सभी बदलावों पर ध्यान देना चाहिए और बीमारी बढ़ने से पहले जांच और इलाज कराना चाहिए।



सुबह इन संकेतों पर ध्यान दें

डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा नहीं है कि सुबह दिखने वाले ये लक्षण दिन में नजर नहीं आते. खुजली, थकान, कमजोरी, अत्यधिक भूख, अत्यधिक प्यास दिन और रात दोनों समय हो सकती है। वजन कम होना, घाव का ठीक न होना, प्राइवेट पार्ट्स में खुजली होना, ये सभी लक्षण आपको पूरे दिन महसूस हो सकते हैं।


टाइप 2 मधुमेह के सामान्य लक्षण

अत्यधिक भूख,

अचानक वजन कम होना,

हाथों या पैरों में झुनझुनी,

थकाव महसूस करना,

कमजोरी,

शुष्क त्वचा,

घाव का धीरे-धीरे ठीक होना,

अधिक प्यास,

अत्यधिक पेशाब आना, विशेषकर रात में

संक्रमण,

बालों का झड़ना


टाइप 1 मधुमेह के सामान्य लक्षण

जी मिचलाना,

पेटदर्द,

उल्टी आदि।

આ માહિતી ગુજરાતી માં વાંચવા અહીં ક્લીક કરો

Sorce :- VTV NEWS

Disclaimer: स्वास्थ्य और कल्याण के अंतर्गत प्रकाशित सामग्री सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यहां प्रकाशित लेख डॉक्टर, चिकित्सक, विशेषज्ञ और शोध आधारित निष्कर्ष पर आधारित है। यह सामग्री सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पाठकों की जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से तैयार की गई है। यह लेख किसी भी तरह से उचित उपचार का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

No comments:

Post a Comment

Feature post.

Highcourt Of Gujarat Published Recruitment Notification For 245 English Steno Grade Grade II & III Posts 2024

  Gujarat HighCourt Recruitment 2024:  The Highcourt Of Gujarat Published Recruitment Notification For 245 English Steno Grade Grade II &...

Popular post