Join Whatsapp Group

Saturday, July 23, 2022

मोबाइल में Photo कैसे Edit करें – Android के लिए Best Photo Editor App

मोबाइल में Photo कैसे Edit करें – Android के लिए Best Photo Editor App






आज लगभग हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्टफोन होता है और अगर हम स्मार्टफोन की ताकत की बात करें तो मैं आपको बता दूं कि अपने स्मार्टफोन की मदद से आप लगभग हर वह काम कर सकते हैं जो आपके लिए जरूरी है। जैसे Photo Editing, Video Editing और इसके अलावा आप अपने मोबाइल से अच्छी Quality की Video भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

पहले इन सभी कामों को करने के लिए आपको एक बहुत बड़े और महंगे कंप्यूटर की जरूरत होती थी, लेकिन आज आप ये सब काम अपने स्मार्टफोन की मदद से कर सकते हैं। इस लेख में हम इन सभी चीजों के बारे में बात नहीं करेंगे।

इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने स्मार्टफोन या मोबाइल की मदद से फोटो कैसे Edit कर सकते हैं और Photo Editing के लिए सबसे Best Tool कौन से हैं? Photo Editing के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है? इसलिए अगर आप भी फोन से Photo Editing करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बेस्ट Photo Editor App या टूल्स

Photo Edit करने के लिए आपके पास बेहतरीन टूल्स का होना बहुत जरूरी है ताकि आप फोटो को ठीक से एडिट कर सकें और फोटो को देखने में प्रोफेशनल दिख सकें। नीचे आपको कुछ ऐसे ऐप्स और टूल्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें अगर आप सही तरीके से इस्तेमाल करना सीख जाएं तो आप बहुत अच्छी फोटो एडिटिंग कर सकते हैं। आइए जानते हैं सभी ऐप्स और टूल्स के बारे में

Best Background Remover

कई बार आपको किसी फोटो का बैकग्राउंड बदलना पड़ता है, इसलिए सबसे पहले आपको उस Photo का Background हटाना होता है। इसके लिए Play Store पर कई ऐप उपलब्ध हैं लेकिन मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप कोई भी ऐप डाउनलोड न करें।

किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाने के लिए आप Remove.bg का उपयोग कर सकते हैं, यह किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाने के लिए एक फ्री वेबसाइट है। आपकी मदद के लिए मैंने इस विषय पर एक लेख भी लिखा है, जिसे आप नीचे क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

1. Snapseed By Google

Snapseed एक बहुत ही Best Photo Editing App है। Snapseed Google से आता है और यह बिल्कुल फ्री है। इसकी मदद से आप अपनी फोटो को Professional look दे सकते हैं। इसे आप अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसमें आपको कई सारे फीचर देखने को मिलते हैं और यह किसी भी Free Photo Editing App से काफी बेहतर है। आपको किसी भी Free Photo Editing App से ज्यादा फीचर मिलते हैं, साथ ही इसमें आपको काफी अच्छा इंटरफेस भी मिलता है।

क्योंकि यह 100% फ्री है इसलिए आपको कोई भी प्रमोशन देखने को नहीं मिलेगा और इसमें कोई लिमिट नहीं है। कई ऐसे ऐप हैं जिनमें अगर आप प्रीमियम वर्जन नहीं लेते हैं तो फोटो की Quality खराब हो जाती है, जो इसमें बिल्कुल भी नहीं है। और सारा मजा देखने लायक है।

अगर आप Snapseed App के बारे में पहली बार सुन रहे हैं, तो आप इसे एक बार जरूर इस्तेमाल करके देखें। यह बिल्कुल फ्री है, इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है।

2. Picsart App

Picsart भी एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप है। Picsart App को Play Store से लगभग 50 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसके साथ ही करीब 1 करोड़ लोगों ने रिव्यू भी दिया है। यह एक बहुत ही पुराना Photo Editing App है और आपने भी इसका इस्तेमाल किया होगा।

इसे आप गूगल प्ले स्टोर से बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसका प्रीमियम वर्जन भी आता है, इसके लिए आपको भुगतान करना होगा।

Picsart Premium के लिए आपको लगभग 5$ से थोड़ा कम भुगतान करना पड़ता है, जिसे हम रुपये में कनवर्ट करते हैं तो लगभग 336 रुपये आता है। यह थोड़ा महंगा है लेकिन अगर आप इसे लेना चाहते हैं, तो आप इसे ले सकते हैं।

अगर आप Picsart Premium नहीं भी खरीदते हैं तो Picsart Free में भी बहुत से Features उपलब्ध हैं और आप इससे बहुत कुछ कर सकते हैं। अगर आपने इसे नहीं आजमाया है तो आज ही ट्राई करें।

3. Photo Lab App

Photo Lab भी एक बहुत अच्छा Photo Editing App है। यह कई अच्छे फीचर्स के साथ भी आता है और इसमें कई चीजें प्रीमेड होती हैं। जिससे आपका काफी समय बचता है।

प्रीमेड का मतलब है कि सभी चीजें पहले से ही हो चुकी हैं और आपको बस एक का चयन करना है और उसमें अपनी फोटो डालनी है और उसके बाद आपकी संपादित फोटो तैयार है।

Photo Lab App को आप गूगल प्ले स्टोर से बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसका Photo Lab Pro भी आता है जिसके लिए आपको पैसे देने होते हैं। इसका प्रो वर्जन भी हर महीने करीब 5$ का है।

फोटो लैब ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। और 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रेटिंग भी दी है.

4. Adobe Lightroom – Photo Editor & Pro Camera

Adobe Lightroom भी एक बहुत अच्छा Photo Editing Tool है और यह एक बहुत ही लोकप्रिय और जानी-मानी कंपनी Adobe से आता है। बहुत से लोग इसे पसंद करते हैं।

अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि Adobe एक बहुत बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है। इसके कई सॉफ्टवेयर आते हैं, 100 से ज्यादा और करोड़ों लोग इन्हें पसंद भी करते हैं।

अगर आपने आज तक Adobe Lightroom का इस्तेमाल नहीं किया है, तो मैं आपको सलाह दूंगा कि इसे एक बार जरूर आजमाएं। आपको यह जरूर पसंद आएगा। कई लोग इसकी अनुशंसा करते हैं और इसमें कई विशेषताएं भी हैं।

इसे आप गूगल प्ले स्टोर से बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। एडोब लाइटरूम का प्रीमियम वर्जन भी आता है, आप इसे भी ट्राई कर सकते हैं। और अगर आपको अच्छा लगे तो आप हमें भी बता सकते हैं।

Adobe Lightroom भी एक बहुत अच्छा फोटो एडिटिंग ऐप है। इसे गूगल प्ले स्टोर से करीब 10 करोड़ लोगों ने डाउनलोड भी किया है और करीब 10 लाख लोगों ने रिव्यू भी दिए हैं।

मोबाइल में फोटो एडिट कैसे करें? / How to Edit Photo in Mobile?

मैंने आपको मोबाइल में फोटो एडिटिंग ऐप का नाम बताया है, आइए अब जानते हैं कि इसकी मदद से मोबाइल में फोटो कैसे एडिट करें।

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि लगभग सभी Photo Editing Apps लगभग एक जैसे ही होते हैं। सभी ऐप्स में फर्क सिर्फ इतना है कि उनके इंटरफेस अलग-अलग होते हैं। हममें से कुछ लोग Picsart को पसंद करते हैं जबकि कुछ अन्य Snapseed को पसंद करते हैं और इसका मुख्य कारण ऐप का डिज़ाइन है। अन्य सभी ऐप्स में सुविधाएँ समान हैं।

पूरे ऐप का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए बात करते हैं उन चीजों के बारे में।

Crop:- लगभग सभी फोटो एडिटिंग ऐप्स में आपको क्रॉप करने का ऑप्शन मिलता है। इसकी मदद से आप अपने फोटो को क्रॉप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक पूर्ण फोटो है, तो आप इसे काट सकते हैं और जितना चाहें उतना छोटा कर सकते हैं।
Rotation:- ये भी एक बेसिक चीज है और इसकी मदद से आप अपने फोटो को रोटेट कर सकते हैं। अगर आपने अपनी फोटो टेढ़ी खींची है तो आप इसकी मदद से इसे स्ट्रेट कर सकते हैं।
Text:- इसकी मदद से आप अपनी फोटो पर जो चाहें लिख सकते हैं और उसके बाद उसका साइज बढ़ा या घटा सकते हैं. इसके अलावा आप इसका रंग भी बदल सकते हैं।
Brightness:- इसकी मदद से आप अपने फोटो की लाइट को बढ़ा या घटा सकते हैं। अगर आपकी फोटो में अंधेरा है तो आप उसमें ज्यादा रोशनी कर सकते हैं और अगर रोशनी ज्यादा है तो आप उसे कम भी कर सकते हैं।
Contrast:- अपने फोटो की ब्राइटनेस के हिसाब से कंट्रास्ट सेट करना होता है और इससे आप अपने फोटो में कलर की डेप्थ को बढ़ा या घटा सकते हैं।
Vignette:- इसकी मदद से आप अपने फोटो के किसी भी हिस्से की ब्राइटनेस को बढ़ा या घटा सकते हैं। अगर आप फोटो के सिर्फ किनारों की लाइट बढ़ाना चाहते हैं या सिर्फ बीच के हिस्से की ब्राइटनेस बढ़ाना चाहते हैं तो इसकी मदद से कर सकते हैं.
Warmth:- इससे आपके फोटो में गर्मी का अहसास होने लगता है। तस्वीर पीली हो जाती है।
Shadow:- यदि छाया कम करोगे तो छाया घटेगी और अधिक करोगे तो छाया बढ़ेगी। आप Snapseed ऐप में इसकी विशेषताओं के साथ खेल सकते हैं और अपनी तस्वीरों पर जो चाहें लागू कर सकते हैं।
Structure:- इससे आपकी फोटो के सभी पिक्सल गहरे रंग के होने लगेंगे और सभी आपको दिखाई देने लगेंगे। आप इसे जितना कम करेंगे, पिक्सेल उतना ही कम गहरा होगा।
Sharpening:- स्ट्रक्चर और शार्पनिंग दोनों ही लगभग एक ही तरह से काम करते हैं। इससे आपका फोटो कार्टून जैसा दिखता है।
White Balance:- व्हाइट बैलेंस की मदद से आप अपने फोटो में रंग या रंगों के साथ खेल सकते हैं। अगर आपकी फोटो में बहुत ज्यादा ब्राइटनेस आई है तो आप इसे किसी और कलर में बदल सकते हैं।

ये सभी सेटिंग्स या फीचर हैं जो आपको सभी फोटो एडिटिंग ऐप्स में देखने को मिलते हैं। हमें उम्मीद है कि आप इन सभी बातों के बारे में थोड़ा-बहुत समझ गए होंगे।

बाकी जानकारी के लिए Google Playstore से Snapseed ऐप डाउनलोड करें और उसमें कुछ फोटो डालकर एडिट करें। अगर आप हर दिन एक ही फोटो एडिट करते हैं तो आपको फोटो एडिटिंग के बारेमें एक हफ्ते में बहुत अच्छी जानकारी मिल जाएगी और आप समझ जाएंगे कि मोबाइल में फोटो कैसे एडिट करते हैं (Mobile Me Photo Edit Kaise Karte Hai)

मोबाइल में फोटो एडिट करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

Snapseed ऐप मोबाइल में फोटो एडिट करने के लिए बहुत ही अच्छा ऐप है। Snapseed पूरी तरह से मुफ़्त है और यह Google का एक ऐप है और इसका उपयोग कई लोग करते हैं।

निष्कर्ष:- गूगल प्ले स्टोर पर हजारों-लाखों फोटो एडिटिंग ऐप्स उपलब्ध हैं, कुछ में कुछ फीचर हैं और कुछ में कुछ फीचर हैं। ऐसे में अच्छे ऐप्स ढूंढना काफी मुश्किल होता है। अगर आपको कोई ऐप पसंद है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। और अगर आपको यह लेख मोबाइल में फोटो कैसे संपादित करें – एंड्रॉइड के लिए सर्वश्रेष्ठ फोटो संपादक ऐप पसंद है, तो आपको इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना होगा।



No comments:

Post a Comment

Feature post.

Garlic : રોજ શેકેલું લસણ ખાવાથી આ 5 બીમારીઓ દવા વગર મટી જશે.

  Garlic : રોજ શેકેલું લસણ ખાવાથી આ 5 બીમારીઓ દવા વગર મટી જશે. Garlic  : મોટાભાગના ઘરના રસોડામાં લસણ હોય જ છે. અને રસોઈમાં જો લસણ ઉમેરવામાં ...

Popular post